रिश्ता पक्का होने के उपाय 5/5 (1)

रिश्ता पक्का होने के उपाय
रिश्ता पक्का होने के उपाय

रिश्ता पक्का होने के उपाय

जब भी किसी लड़के या लड़की की उम्र शादी लायक हो जाती है तो उनके माता-पिता को हर वक्त उनकी शादी की चिंता सताती रहती है. ऐसा कहा  जाता है कि किसी भी लड़की या लड़के का विवाह कब होगा यह उसके भाग्य पर निर्भर करता है. ज्योतिष शास्त्र  के द्वारा शादी का संभावित समय बताया जा सकता है. अगर किसी लड़के या लड़की की शादी में देर हो रही है तो ज्योतिष शास्त्र के द्वारा यह पता किया जा सकता है कि कुंडली में किस ग्रह बाधा की वजह से विवाह में देरी हो रही है. कुंडली के ग्रह दोषों को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं. जिसके द्वारा जल्दी विवाह हो सकता है.

रिश्ता पक्का होने के उपाय
रिश्ता पक्का होने के उपाय

1- अगर किसी लड़के या लड़की की शादी में बार-बार रुकावट आ रही है तो उन्हें हर गुरुवार के दिन पाव भर चने की दाल दान करनी चाहिए. अगर आप चने की दाल दान नहीं कर सकते हैं तो हर गुरुवार की शाम को पक्षियों को दाना खिलाए. ऐसा माना जाता है कि यह प्रयोग बहुत ही असरकारक होता है. ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटें दूर हो जाती हैं और रिश्ता बहुत जल्दी पक्का हो जाता है.

2- अगर किसी लड़की की शादी में बार-बार अड़चनें आ रही हैं तो रविवार के दिन किसी महिला को मेहंदी और सिंदूर दान में दे. इस बात का ध्यान रखें की दान हमेशा ऐसी महिला को दें जो घर में साफ सफाई करती हो. सात रविवार तक लगातार ऐसा करने से लड़की की शादी में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं.

3- लड़की की शादी में आ रही रुकावट को दूर करने और जल्दी रिश्ता पक्का करने के लिए किसी शादी के मौके पर दुल्हन की मेहंदी में से थोड़ी सी मेहंदी लड़की के हाथ पर लगाएं. ऐसा करने से उसकी शादी जल्दी हो जाएगी.

4- शादी में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए लड़के या लड़की के बिस्तर के नीचे कोई भी भारी चीज, जूते, झाड़ू, रस्सी, घरेलू सामान ना रखें. बिस्तर के नीचे इन चीजों को रखने से शादी में रुकावट आती है. जल्दी विवाह करने के लिए रात में सोने से पहले लड़के या लड़की के बिस्तर के नीचे जल से भरा हुआ कलश, जग या कोई भी बर्तन रखें. बिस्तर के पास पानी रखने से बहुत शुभ फल मिलता है. अगर आप तांबे के बर्तन में पानी रखते हैं तो यह और भी शुभ फल देता है.

5- लड़की की शादी में आने वाली रुकावट को दूर करने के लिए खाना खाने से पहले दो कौर पक्षियों को डालें. ऐसा कहा जाता है कि पक्षियों को अन्न खिलाने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और विवाह में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं.

6- जिस लड़की का रिश्ता बार बार टूट जाता है उसे गुरुवार के दिन पीपल, बरगद या केले के पौधे को जल अर्पित करना चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन हनुमान जी को घी मिश्रित सिंदूर  अर्पित करने और शुक्रवार के दिन किसी सुहागिन महिला को इत्र का दान देने से भी विवाह में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं.

7- विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष के पहले सोमवार को भगवान शिव का उपवास रखें. इसके बाद श्वेतार्क के पेड़ की धूप और दीप से भगवान शिव का पूजन करें. पूजन करने के बाद श्वेतार्क के 7 पत्तों को लेकर थाली में रखें. अब श्वेतार्क के आठवें पत्ते में अपना नाम लिखकर भगवान शिव को चढ़ाएं. जब तक आपका विवाह नहीं हो जाता तब तक यह उपाय लगातार करते रहें. ऐसा करने से आप के विवाह में आ रही सभी अड़चनें दूर हो जाएगी और आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा.

8- शादी में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए सोमवार के दिन 1 किलो चने की दाल और सवा लीटर दूध किसी गरीब व्यक्ति को दान में दे. जब तक विवाह पक्का ना हो जाए तब तक यह उपाय करने करते रहे. दान करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर हो जाते हैं.

रिश्ता पक्का होने के उपाय
रिश्ता पक्का होने के उपाय

9- लड़के के विवाह में आ रही अड़चन को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके माथे से सिंदूर लेकर भगवान राम और मां सीता के चरणों में चढ़ाएं और जल्दी शादी होने के लिए प्रार्थना करें. लगातार 21 मंगलवार तक इस उपाय को करते रहे. ऐसा करने से शादी में आ रही रुकावटें दूर हो जाएंगी.

10- लड़कियों की शादी में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए पूर्णिमा के दिन बरगद के पेड़ का पूजन करें. पूजन करने के बाद जल्दी शादी की मन्नत मांगे और बरगद के पेड़ की 108 बार प्रदक्षिणा करें.

11- कभी कभी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्य बाधा होने की वजह से शादी में देरी होती है. सूर्य बाधा को दूर करने के लिए नियमित रूप से सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें और नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें.

ओम सूर्याय नमः

12- कुंडली में मंगल दोष होने के कारण भी शादी में देर हो सकती है. मंगल दोष को दूर करने के लिए चांदी का चौकोर टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें. ऐसा करने से मंगल दोष दूर हो जाता है और विवाह में आ रही अड़चनें दूर हो जाती हैं.

14- सूर्य बाधा को दूर करने के लिए तांबे के चौकोर टुकड़े को जमीन के नीचे दबा दें. ऐसा करने से सूर्य बाधा दूर हो जाएगी और जल्दी विवाह होगा.

15- अगर किसी लड़के या लड़की की शादी में देरी हो रही है तो हर शनिवार के दिन शिव जी को काला तिल अर्पित करें. ऐसा करने से शनि दोष दूर हो जाता है और जल्दी विवाह होता है.

16- शनिवार के दिन किसी बहती हुई नदी में नारियल डालें. ऐसा करने से राहु बाधा दूर हो जाएगी और आपका विवाह जल्दी हो जाएगा.

17- अगर किसी लड़की की शादी में बहुत देर हो रही है तो शिव जी को पांच नारियल अर्पित करें और इसके बाद नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें.

ओम श्री वर प्रदाय श्री नमः

इस मंत्र की पांच माला जाप करने के बाद शिव जी को कच्चा दूध, बेलपत्र, अक्षत, कुमकुम चढ़ाकर पूजा करें.

 

Please rate this

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


*